अब एडमिन के कंट्रोल में होंगे ग्रुप के मैसेज, डिलीट कर सकेंगे किसी के भी वीडिया-फोटोज; जानिए पूरी प्रोसेस

BySalim Idrisi

Aug 2, 2022

वॉट्सऐप ग्रुप एडमिन के लिए नया फीचर आने वाला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी एक नया फीचर रिलीज करने वाली है, जिसमें ग्रुप एडमिन किसी भी मैसेज को डिलीट फॉर एवरी वन कर सकता है। हालांकि, अभी यह फीचर केवल कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए ही जारी किया जाएगा।

आपके वॉट्सऐप में यह फीचर काम कर रहा है या नहीं जानने के लिए जिस ग्रुप के आप एडमिन हैं, उसके किसी मैसेज को डिलीट करने की कोशिश करें। अगर डिलीट फॉर एवरी वन आता है, तो समझ जाइए कि आपके वॉट्सऐप पर यह फीचर मिल रहा है।

नए फीचर का नाम एडमिन डिलीट होगा
वॉट्सऐप के नए फीचर का नाम एडमिन डिलीट है। यह फीचर वॉट्सऐप के एंड्रॉयड 2.22.17.12 बीटा वर्जन पर जारी किया जाएगा। वॉट्सऐप की अपडेट्स पर नजर रखने वाले वाबीटाइंफो पोर्टल ने एक ट्वीट भी किया है। ट्वीट में कहा गया है कि वॉट्सऐप ग्रुप एडमिन को कोई भी मैसेज डिलीट फॉर एवरी वन करने की परमिशन देने वाला फीचर कुछ लकी बीटा टेस्टर्स के लिए जारी कर रहा है।

डिलीट फॉर एवरी वन का मतलब
वॉट्सऐप मैसेज डिलीट करने के लिए कुछ ऑप्शंस देता है। इनमें से एक ऑप्शन है डिलीट फॉर एवरी वन। डिलीट फॉर एवरी वन से आप खुद से भेजे गए किसी भी मैसेज को डिलीट कर सकते हैं। इसका फायदा यह है कि डिलीट फॉर एवरी वन करने के बाद ना तो आप और ना ही कोई यूजर आपका डिलीट हुआ मैसेज देख सकता है। यह फीचर व्यक्तिगत चैटिंग के अलावा ग्रुप पर भी काम करता है।

‘कीप मैसेज’ पर भी हो रहा काम
इसके अलावा वॉट्सऐप एक नए फीचर पर काम कर रहा है जिससे यूजर्स डिसअपियरिंग मैसेज को सेव कर सकते हैं। इस नए फीचर की अभी टेस्टिंग की जा रही है। जब आप एक गायब होने वाला मैसेज भेजते हैं, तो मैसेज एक तय समय के बाद अपने आप डिलीट हो जाता है। लेकिन कभी-कभी जब आपके पास ये फीचर ऑन होता है, तो आप एक जरूरी मैसेज भेज देते हैं और फिर ये मैसेज भी गायब हो जाता है। ऐसे मामलों में वॉट्सऐप जल्द एक ऐसा फीचर ‘keep the disappearing Message’ (कीप द डिसअपियरिंग मैसेज) लाएगा, जिससे आप जरूरी मैसेज को सेव कर रख सकेंगे।

स्कैम से बचने के लिए नया फीचर
वॉट्सऐप के पेमेंट फीचर को और सेफ बनाने के लिए कंपनी नया यूजर-सेफ्टी कैंपेन लेकर आई है। वॉट्सऐप ने 26 जुलाई को यूजर की वॉट्सऐप से पेमेंट करने की सेफ्टी को लेकर एक कैपेंन शुरू किया है। इसका टाइटल है ‘स्कैम से बचो’ (Scam Se Bacho)। कंपनी के मुताबिक, ऑनलाइन पेमेंट करते समय यूजर्स को एक वीडियो के जरिए जागरूक किया जाएगा और जानकारी दी जाएगी।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *