चीन में तबाही मचाने वाले वेरिएंट ने भारत में दी दस्तक, 3 मामले आए सामने, सतर्कता नहीं बरता तो पड़ेगा भारी…

ByAMIT Kumar pandey

Dec 23, 2022

COVID-19: चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार ओमिक्रॉन के उपस्वरूप बीएफ.7 वेरिएंट है. अब इस घातक वेरिएंट के 3 मामले भारत में भी सामने आए हैं. अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र ने भारत में बीएफ.7 के पहले मामले का पता लगाया था. उन्होंने कहा कि, अब तक गुजरात से दो मामले सामने आए हैं, जबकि ओडिशा से एक मामला सामने आया है.

जानकारी के अनुसार, चीन में तबाही मचाने वाले वेरिएंट के गुजरात में दो मामले आए हैं, उनमें से वडोदरा के सुभानपुरा इलाके में कोरोना मरीज का एक नया वेरिएंट पॉजिटिव आया है. वहीं एक 61 वर्षीय महिला पॉजिटिव पाई गईं हैं. जिसका इलाज चल रहा है. नगर निगम के मुताबिक़, ‘महिला सितंबर महीने की 11 तारीख़ को अमेरिका से यहां आई थी. उन्होंने फ़ाइजर के तीन डोज लिये हुए थे. कोरोना के लक्षण मिलने के बाद उनका सैम्पल लिया गया था. वो स्वस्थ थीं और उनका कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग भी किया गया था. उस सैंपल का रिज़ल्ट आज आया है. महिला स्वस्थ है.

 

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कोविड समीक्षा बैठक में विशेषज्ञों ने कहा कि हालांकि अभी तक कोविड मामलों की संख्या में समग्र वृद्धि नहीं हुई है, लेकिन मौजूदा और उभरते स्वरूपों पर नज़र रखने के लिए निरंतर निगरानी की आवश्यकता है. यहां आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, चीन के विभिन्न शहर वर्तमान में कोविड के अत्यधिक संक्रामक स्वरूप ओमिक्रॉन, ज्यादातर बीएफ.7, की चपेट में हैं, जो बीजिंग में फैलने वाला मुख्य स्वरूप है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *