चीन मे कोरोना का कहर :चीन के कई शहरों में हालात बेकाबू;भारत मे अलर्ट…

ByHitech Point agency

Dec 22, 2022

चीन मे कोरोना का कहर :चीन के कई शहरों में हालात बेकाबू;भारत मे अलर्ट

 

मौजूदा समय में चीन में कोरोना के 3 लाख 86 हजार 276 केसों की पुष्टि की जा चुकी है

 

चीन के बीजिंग, शंघाई, वुहान, झेंगझोउ और चेंगदू में हालात बेकाबू हो गए हैं। यहां पिछले एक हफ्ते में इतनी मौतें हुई हैं कि अब शव रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज भी कम पड़ गए हैं।

*शवदाह गृहों में कम से कम पांच से छह दिन की वेटिंग है।* अस्पताल में मरीज फर्श पर पड़े हैं। कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने से स्वास्थय व्यव्स्था चरमरा गई है।खासकर राजधानी बीजिंग और शंघाई जैसे अहम शहरी केंद्रों में स्थिति चिंताजनक है। जो वीडियो आ रहे है वो भयावह है। अस्पताल मरीजों से भर गए हैं। लोगों को इलाज नहीं मिल रहे हैं।

अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता ने कहा कि यह वायरस कभी भी भयानक रूप से सकता है। अमेरिका ने यह भी कहा है कि चीन की सरकार देश में बढ़ते मामलों को छिपा रही है। जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, चीन और अमेरिका में भी कोरोना मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है।

*एक्सपर्ट ने अर्लट जारी करते हुए का कहना है कि चीन में अगले 90 दिनों में 60 फीसदी आबादी कोरोना की चपेट में आ जाएगी।*

जिस देश से कोरोना की उत्तपति हुई एक बार फिर से वहां कोरोना की लहर आई है। चीन के कई शहरों में हालात बेकाबू हो गए हैं।

*ब्लॉगर जेनिफर जेंग का दावा है कि बीजिंग में जितने भी शवदाह गृह हैं वे 24 घंटे चल रहे हैं, फिर भी इनके सामने कतारें लगी हैं.भेड़-बकरियों की तरह इंसान मर रहे हैं. दिल दहलाने वाली चीखों के बीच लोग चीन की सरकार से मदद की अपील कर रहे हैं, लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है. दवाएं खत्म हो चुकी हैं, शवदाह गृह में अंतिम संस्कार के लिए लोगों की लाइन लगी है।* लेकिन चीनी सरकार मौत के आंकड़ों को छिपाने में जुटी है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में 19 दिसम्बर तक कोविड से 2 मौत होने की बात कही गई, जबकि अंतिम संस्कार गृह में लाशों की लाइन लगी हुई है.

 

हेवेई प्रांत में रहने वाले एक परिवार का वीडियो चीनी ब्लॉगर जेनिफर जेंग ने ट्वीट किया है, इस वीडियो में दिख रहे ये दोनों नवजात ने 42 दिन पहले जन्म दिया है जो कोरोना संक्रमण का शिकार हैं. इन्हें तेज बुखार है, परिवार ने कई बार एंबुलेंस की मांग की, लेकिन इन तक न एंबुलेंस पहुंची और न ही दवाइयां. बच्चों की मां आलू के चिप्स से बुखार कम करने की कोशिश करती दिख रही है.

एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है जो बीजिंग के ही एक अस्पताल का बताया जा रहा है, इसमें एक व्यक्ति अपनी मां को अस्पताल लेकर पहुंचता है, लेकिन डॉक्टर उसका इलाज करने से मना करते दिख रहे हैं. जब व्यक्ति उन्हें बताता है कि मरीज का ब्लड प्रेशर 125 है, तब डॉक्टर कहते हैं कि न तो हमारे पास ऑक्सीजन है और न ही वेंटिलेटर.चीन के एक अस्पताल में लगा लाशों का ढेर, वीडियो पोस्ट करने वाली जेनिफर जंग ने अंदेशा जताया है कि यह अस्पताल हार्बिन सिटी का है, क्योंकि वीडियो शूट करने वाले व्यक्त की भाषा नॉर्थईस्ट चीन की लग रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *