जनवरी में बैंकों में हैं कई छुट्टियां…

ByHitech Point agency

Dec 23, 2022

नया साल आने वाला है. साल 2022 का आखिरी महीना चल रहा है. जनवरी 2023 में बैंक अवकाश को लेकर जानकारी सामने आई है. भारत के विभिन्न राज्यों में बैंक छुट्टियों के

बारे में जानकारी दी गई है. इससे आपको पहले ही पता चल जाएगा कि बैंक बंद है या खुला है. जानकारी होने से आप अपने जरूरी काम पहले निपटा पाएंगे

 

जनवरी में 14 दिन ऐसे हैं जब सप्ताहांत सहित अतिरिक्त बैंक अवकाश के कारण कई निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक बंद रहेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दिशा-निर्देशों के मुताबिक जनवरी 2023 में दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को मिलाकर 14 दिन बैंक बंद रहेंगे. विशेष राज्य के आधार पर कुछ क्षेत्रीय अवकाशों के साथ सभी सार्वजनिक अवकाशों पर बैंक बंद रहेंगे. क्षेत्रीय अवकाश संबंधित राज्य सरकारों द्वारा तय किए जाते हैं जिनका उल्लेख आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर नहीं किया गया है.

 

जनवरी 2023 के महीने में 14 बैंक अवकाश हैं, जो नव वर्ष 2023 से 1 जनवरी (रविवार) को शुरू हो रहे हैं, और अन्य अवकाश, जैसे 5 जनवरी को गुरु गोबिंद सिंह जयंती, बैंक अवकाश के रूप में मनाए जाएंगे. ये छुट्टियां कुछ राज्यों को छोड़कर भारत के सभी बैंकों पर लागू होंगी.

जनता परेशान नहीं होगी

लोगों को बैंकिंग से जुड़े काम में कोई परेशानी नहीं होगी क्योंकि एटीएम, कैश डिपॉजिट, ऑनलाइन बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग काम करते रहेंगे. ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकती हैं क्योंकि छुट्टियां स्थानीय त्योहारों को ध्यान में रखकर तय की जाती हैं.

आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक रविवार के साथ-साथ महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहते हैं. नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत, आरबीआई ने 2, 26 जनवरी को बैंक अवकाश घोषित किया है जबकि 5, 11, 23, 25 और 31 जनवरी को राज्य सरकारों द्वारा अवकाश घोषित किया गया है. इसके अलावा माह में चार रविवार और दूसरा व चौथा शनिवार पड़ रहा है.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *