दुनिया की पहली फ्लाइंग बाइक की बुकिंग शुरू,कीमत 3.15 करोड़ रुपए….

By. shaasak

Jan 5, 2023

दुनिया की पहली फ्लाइंग बाइक की बुकिंग शुरू:

इसकी शुरुआती कीमत 3.15 करोड़ रुपए, 272 किलो वजन ले जाने में सक्षम

दुनिया की पहली उड़ने वाली मोटरसाइकिल की बुकिंग शुरू हो चुकी है। ये मोटरसाइकिल 30 मिनट तक 96 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकती है। इस उड़ने वाली बाइक का नाम ‘स्पीडर’ रखा गया है। इसकी शुरुआती कीमत 3.15 करोड़ रुपए रखी गई है।

272 किलो वजन ले जाने में सक्षम
136 किलो वजन वाली बाइक 272 किलो वजन ले जाने में सक्षम होगी। इसे रिमोट से भी कंट्रोल किया जा सकता है। उड़ने वाली बाइक को अमेरिका की जेटपैक एविएशन कंपनी ने बनाया है। ओरिजिनल डिजाइन में चार टरबाइन थे, लेकिन फाइनल प्रोडक्ट में 8 टरबाइन होंगे। दो बाइक के प्रत्येक कोने में सेफ्टी के लिए होंगे।

सर्टिफिकेशन मिलने की उम्मीद
जेटपैक एविएशन दुनिया की पहली उड़ने वाली मोटरसाइकिल का फ्लाइट टेस्ट कर रही है। इसे अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन का सर्टिफिकेशन मिलने की उम्मीद है। 2-3 सालों में कंपनी की 8 जेट इंजन वाली स्पीडर फ्लाइंग बाइक बाजार में आ सकती है।

यह एक यूटिलिटी व्हीकल
कंपनी के अनुसार उड़ने वाली बाइक असल में एक एयर यूटिलिटी व्हीकल है। यानी इसका इसका इस्तेमाल मेडिकल इमरजेंसी और आग बुझाने जैसे पर्पज के लिए भी किया जा सकता है। वहीं कंपनी कार्गो एयरक्राफ्ट के रूप में मिलिट्री मार्केट के लिए एक अनमैन्ड वर्जन भी डेवलप किया जा रहा है। यह 400 मील प्रति घंटे की रफ्तार से जमीन से 100 फीट ऊपर उड़ सकता है

जापान ने भी बनाई फ्लाइंग बाइक
बीते साल जापान की स्टार्टअप कंपनी AERWINS टेक्नोलॉजी ने अमेरिका के डेट्रॉइट ऑटो शो में फ्लाइंग बाइक ‘Xटूरिज्मो’ का प्रदर्शन किया था। करीब 100 किमी प्रति घंटे तक की टॉप स्पीड वाली बाइक पेट्रोल पर चलती है। बाइक का अभी बड़े लेवल पर प्रोडक्शन शुरू नहीं हुआ। इस बाइक को एक बार में करीब 30 से 40 मिनट तक हवा में उड़ा जा सकेगा। 300 किलो की बाइक उड़ने के दौरान करीब 100 किग्रा का वजन सह पाएगी

 

. shaasak

𝕎𝔼𝕃ℂ𝕆𝕄𝔼 𝕄𝕐 ℙℝ𝕆𝔽𝕀𝕃𝔼 ★ɱɾ.shaasak ♪ Owner of shaasak entertainments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *