राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के मौके पर जनपद मुख्यालय पर आयोजित प्रतियोगिता में जिले के कई विद्यालयों के करीब एक सैकड़ा विद्यार्थियों ने हिस्सा लेते हुए भिन्न-भिन्न आकर्षक माडल बनाए

ByAnju Singh

Mar 1, 2023

महमूदाबाद, सीतापुर। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के मौके पर जनपद मुख्यालय पर आयोजित प्रतियोगिता में जिले के कई विद्यालयों के करीब एक सैकड़ा विद्यार्थियों ने हिस्सा लेते हुए भिन्न-भिन्न आकर्षक माडल बनाए।

प्रतियोगिता में सीता ग्रुप आफ एजूकेशन के छात्रों द्वारा बनाए गए मल्टीपल एग्रीकल्चर सिस्टम प्रोजेक्ट को पहला स्थान मिला है। इसी कालेज के विद्यार्थियों द्वारा स्वच्छ भारत मिशन पर बनाए झाड़ू-पोछा मशीन को पांचवा स्थान हासिल हुआ। लखनऊ में मंडल पर स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता में टाप फाइव माडल को विद्यार्थियों समेत भेजा जाएगा। विद्यार्थियों की इस उपलब्धि पर क्षेत्र के लोगों ने संस्थान को बधाई दी है।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के मौके पर सीतापुर के सेक्रेट हार्ट इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट एंड टेक्नालाजी में मुख्यअतिथि डिज्टी कमिश्नर आशीष गुप्त, कृषि विभाग के वैज्ञानिक डा. दयाशंकर श्रीवास्तव व राजकीय इंटर कालेज के प्रधानाचार्य अनूप तिवारी की मौजूदगी में एक माडल प्रदर्शनी का आयोजन मंगलवार को किया गया। प्रतियोगिता में जिले भर के विभिन्न स्कूल-कालेजों से करीब एक सैकड़ा विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। कालेज के शिक्षक निर्भय पांडेय के निर्देशन में प्रतियोगिता में सीता ग्रुप आफ एजूकेशन के छात्र स्वर्णिम मिश्र व सौरभ सिंह द्वारा बनाए गए माडल ‘मल्टीपल एग्रीकल्चर सिस्टम‘ को पहला स्थान प्राप्त हुआ। वहीं छात्र अमन वर्मा द्वारा ‘स्वच्छ भारत मिशन‘ अभियान के तहत बनाए गए माडल ‘झांड़ू पोंछा मशीन‘ को पांचवा स्थान प्राप्त हुआ। विज्ञान क्लब सीतापुर के अध्यक्ष योगेश दीक्षित ने बताया कि जिले के टाप फाइव माडल मंडलीय स्तर में होने वाली प्रतियोगिता में विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किए जाएंगे। कालेज की इस उपलब्धि पर सीता ग्रुप आफ एजूकेशन के चेयरमैन आरके वाजपेयी, डिप्टी मैनेजर आंजनेय आशीष, वागीश दिनकर, उप प्रधानाचार्य आदर्श जायसवाल, आरजे वर्मा, एसआर वर्मा, अवनीश अवस्थी सहित क्षेत्र के कई अन्य लोगों ने प्रोजेक्ट बनाने वाले विद्यार्थियों को बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *